शुक्रवार, 5 जुलाई 2013

केदारघाटी: 23 और शवों का हुआ अंतिम संस्कार

केदारघाटी: 23 और शवों का हुआ अंतिम संस्कार

देहरादून :  केदारघाटी में पिछले कुछ दिनों से चल रहे सामूहिक दाह संस्कार के तहत 23 और शवों के संस्कार के साथ ही अब तक यहां कुल 59 शवों का अंतिम संस्कार किया गया है.
गौरतलब है कि हिमालय स्थित तीर्थ स्थल में विशेषज्ञों के दल मलबे को हटाने और शवों को निकालने का काम लगातार कर रहे हैं.
पुलिस उप महानिरीक्षक (डीआईजी) अमित सिन्हा ने बताया बुधवार रात गौरीकुंड और जंगलचट्टी में 23 और शवों का अंतिम संस्कार किया गया. अंतिम संस्कार का काम सिन्हा की देखरेख में ही चल रहा है. उन्होंने कहा कि केदारघाटी में अब तक कुल 59 शवों का दाह संस्कार कर दिया गया है.
डीआईजी ने कहा कि 36 शवों का पहले ही अंतिम संस्कार कर दिया गया था. उन्होंने कहा कि खराब मौसम के कारण प्रक्रिया थोड़ी धीमी है और इस काम में लगे लोगों के जीवन को जोखिम में नहीं डाला जा सकता है. उन्होंने कहा कि इलाके में अभी भी रह-रह कर बारिश हो रही है.
अधिकारी ने बताया कि सात पर्वतारोहियों का एक दल मंदिर के आसपास के इलाकों में शवों के तलाशी अभियान के काम में लगा हुआ है जबकि विशेषज्ञों और स्वयंसेवकों के एक दल के 50 से अधिक सदस्य केदारनाथ में तैनात हैं और मंदिर परिसर में जमा लाखों टन मलबे को साफ करने के काम में लगे हुए हैं, जहां और शव मिल सकते हैं. दल के 50 अन्य सदस्य गौरीकुंड और रामबारा इलाके में शवों की तलाश के काम में लगे हुए हैं.