गुरुवार, 1 जनवरी 2015

केंद्र की मोदी सरकार नये साल में नया करेगी आखिर क्या-क्या

नये साल में नया क्या-क्या

हर खेत तक पहुंचेगा पानी
नये साल में किसानों को पीएम नरेंद्र मोदी की तरफ से कृषि सिंचाई योजना की सौगात मिलेगी। इसके तहत हर खेत तक पानी पहुंचाने की घोषणा को अमली जामा पहनाया जाएगा। कृषि सिंचाई योजना को गति देने के लिए पीएम मोदी ने इसमें महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) का सहयोग लेने को कहा है। इसके साथ ही सिंचाई के लिए जल उपलब्ध कराने को लेकर नदी जोड़ो परियोजना की पहचान करने और उन पर काम चालू करने का भी पीएम ने निर्देश दिया है ताकि उस दिशा में तत्काल कार्य शुरू किया जा सके।
सस्ते होंगे पेट्रोल-डीजल
नये साल में भी पेट्रोलियम उत्पादों में कटौती का जश्न जारी रहने के आसार हैं। अगले एक से दो दिनों के भीतर सरकारी तेल कंपनियां पेट्रोल और डीजल के साथ ही रसोई गैस की कीमतों को घटाने पर विचार कर रही हैं। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पेट्रोल, डीजल के साथ ही रसोई गैस और कुछ अन्य पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में कमी की जायेगी। यह कटौती एक-दो दिन में हो सकती है। पेट्रोल और डीजल की कीमत में एक रुपये और रसोई गैस की कीमत में लगभग 35 रुपये प्रति सिलेंडर की कमी की जा सकती है।

डाक्टरों को सैंपल अब नहीं
आज से फार्मा कंपनियों की तरफ से डॉक्टरों को गिफ्ट के तौर पर मेडिकल सैंपल, पर्सनल गिफ्ट, फ्री हॉलीडे प्लान आदि नहीं दिए जा सकेंगे। सरकार के अनुसार यह कंपनियों का प्रोडक्ट प्रमोशन करने का गलत तरीका है, जिसे 1 जनवरी से बैन किया जा रहा है। इसके अलावा पहली जनवरी से कंपनियों के फेसबुक पेज के पोस्ट किसी यूजर की प्रोफाइल पर कम से कम दिखेंगे। फेसबुक कल से अपनी डाटा नीति, कुकीज़ पॉलिसी और शर्तों को भी अपडेट करेगा। इसके अलावा डीडीए की हाउसिंग स्कीम के विजेताओं को पहली जनवरी से फ्लैट मिलने शुरू हो जाएंगे।
एलपीजी सब्सिडी बैंक खाते में
देशभर में पहली जनवरी से रसोई गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी अब सीधे उपभोक्ताओं के बैंक खातों में हस्तांतरित की जायेगी। इसके बाद उन्हें रसोई गैस सिलेंडर बाजार भाव पर खरीदना होगा। घरेलू एलपीजी ग्राहक जैसे ही इस प्रत्यक्ष हस्तांतरण लाभ योजना से जुड़ेगा, उसके तुरंत बाद उसके बैंक खाते में 568 रूपए आ जाएंगे ताकि वह 14.2 किलो का घरेलू उपयोग वाला एलपीजी सिलेंडर बाजार मूल्य पर खरीद सके। ग्राहक को अग्रिम राशि के रूप में यह रकम मिलेगी, ताकि बाजार मूल्य पर सिलेंडर खरीदने के लिए उसके पास धन की तंगी नहीं हो।
कार, एसी, फ्रिज होंगे महंगे
खबर है कि नये साल की पहली तारीख से कारें, एसयूवी और दोपहिया वाहन और भी महंगे हो जायेंगे। इसको लेकर सरकार ने वाहन कंपनियों को दी जा रही उत्पाद शुल्कों में छूट की व्यवस्था 31 दिसंबर से आगे नहीं बढ़ाने का फैसला लिया है। इस पर वित्त मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने जानकारी देते हुए कहा कि सरकार वाहन कंपनियों के लिए उत्पाद शुल्क में छूट की अवधि अब और बढ़ाने नहीं जा रही है। गौरतलब है कि फरवरी में पेश होने वाले अंतरिम आम बजट में केंद्र की पिछली सरकार ने उत्पाद शुल्क में कटौती कर दी थी।
बुढ़ापा पेंशन में बढ़ोतरी
हरियाणा सरकार ने जनवरी-2015 से पेंशन में 200 रुपये मासिक की बढ़ोतरी करके 1200 रुपये महीना देने की तैयारी भी शुरू कर दी है।सरकार की बुजुर्गों, विधवाओं एवं विकलांगों को बैंकों के माध्यम से जनवरी से पेंशन देने की योजना सिरे नहीं चढ़ी है। इस योजना को लागू होने में अभी कुछ और समय लगेगा। ऐसे में राज्य के इन वर्गों को जनवरी महीने में मिलने वाली पेंशन पहले की तरह ही मिलेगी। बताते हैं कि बैंकों द्वारा अधिक ब्याज मांगा जा रहा है और सरकार कम ब्याज पर उन्हें राजी करने की कोशिश में जुटी है।